Take a fresh look at your lifestyle.

यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्‍दुल्‍ला बिन तीन दिन की भारत यात्रा पर, होंगे अहम फैसले..

संयुक्‍त अरब अमारात के विदेश मंत्री शेख अब्‍दुल्‍ला बिन ज़़ायद अल नहयान देशों के बीच होने वाली वार्ताओं में हिस्‍सा लेगें।

सत्य संग्राम। संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री आज ( आठ जुलाई) भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

भारत के साथ अपने द‍्विपक्षीय संबंधों तथा व्‍यापक रणनीतिक भागीदारी को और मजबूती देने के लिए संयुक्‍त अरब अमारात के विदेश मंत्री शेख अब्‍दुल्‍ला बिन ज़़ायद अल नहयान रविवार रात नई दिल्‍ली पहुंच गए हैं।

भारतीय राजदूत नवदीप सूरी ने कहा है कि इससे दोनों देशों के बीच व्‍यापक रणनीतिक भागीदारी को मजबूती मिलेगी। वह दोनों देशों के बीच होने वाली वार्ताओं में हिस्‍सा लेंगे। उनके साथ एक उच्‍च स्‍तरीय प्रतिनिधि मंडल भी आ रहा है।

आपको बता दें कि भारत और संयुक्‍त अरब अमीरात के बीच करीबी ऐतिहासिक सांस्कृतिक और आर्थिक संबंध है। यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है और चौथा सबसे बड़ा ऊर्जा आपूर्तिकर्ता। भारतीय प्रवासियों का प्रबल समुदाय, संयुक्‍त अरब अमीरात के विकास में अमूल्‍य योगदान दे रहा है।

आपको बता दें कि इस यात्रा का उद्देश्य न केवल व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना है बल्कि दोनों देशों के बीच सहयोग के नए आयाम भी स्‍थापित करने है। तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान, विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ कई विषयों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से भी मिलने जाएंगे।

बता दें कि भारतीय तट रक्षक बल ने बांग्‍लादेश के समुद्र में लगभग साठ समुद्री मील भीतर एक भारतीय नौका तारा शंकर पर सवार 13 लोगों को बचाया है। भारतीय और बांग्‍लादेश के तट रक्षक बल ने कल समुद्र में खराब मौसम के बीच यह बचाव अभियान चलाया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.