Take a fresh look at your lifestyle.

भारत का दूसरा चंद्र अभियान, चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण पर विश्‍व मीडिया ने भारत की सराहना की

चंद्रयान 2 के सफल प्रक्षेपण पर चीन ने भारत को बधाई दी है।

सत्य संग्राम। भारत के दूसरे चंद्र अभियान, चंद्रयान -2 के सफल प्रक्षेपण पर विश्‍व की मीडिया ने सराहना की है। न्‍यूयार्क टाइम्‍स ने लिखा है कि अगर इस अभियान के बाकी चरण सफल रहे तो अमरीका, रूस और चीन के बाद चंद्रमा की सतह को छूने वाला भारत चौथा देश बन जाएग।

वॉशिंगटन पोस्‍ट ने इसे भारत का कम लागत वाला स्‍वदेशी तकनीक से विकसित किया गया। अंतरिक्ष कार्यक्रम बताते हुए कहा है कि यह देश के लिए गर्व की बात है।

बता दें कि भारत का लक्ष्‍य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के क्षेत्र पर पहुंचना है, जहां अब तक कोई अभियान नहीं हुआ है। सी एन एन ने भारत के इस अभियान को महत्‍वपूर्ण बताया।

वू वेइरेन ने भारत के चंद्रयान 2 की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी और कहा चीन अपने स्वयं के चंद्र मिशन पर सक्रिय रूप से आगे बढ़ रहा है और वह अपने अंतरिक्ष अन्वेषण कार्यक्रम की योजना किसी अन्य देश की प्रतिस्पर्धा में नहीं बना रहा है।

बता दें कि चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिनहुआ ने चंद्रयान -2 के प्रक्षेपण और राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री की प्रतिक्रियाओं को अहमियत दी है।

आपको बता दें कि बाहुबली’ नाम का भारत का सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी-एमके 3 एम 1 ऑर्बिटर, लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान के साथ आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित हुआ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.