Take a fresh look at your lifestyle.

बिहार, असम और यूपी के कई इलाकों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित

उत्‍तर प्रदेश में लगभग पूरे राज्‍य में पिछले 24 घंटों से बारिश हो रही है।

सत्य संग्राम। असम में आठ जिलों में बाढ़ से 62 हजार से भी अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।  राज्‍य की कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। असम, बिहार और उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित है।

बता दें कि बिहार में गंगा, बागमती, बूढ़ी गंडक सहित कई नदियों का जल स्‍तर बढ़ रहा है। राज्‍य प्रशासन ने अलर्ट जारी कर लोगों को सतर्क रहने को कहा है।

आपको बता दें अंतर्देशीय जल परिवहन विभाग ने बाढ़ के कारण ऊपरी असम के 8 जिलों में फेरी सर्विस बंद की दी है। सिर्फ धेमाजी जिले के जोनाई क्षेत्र में ही बाढ़ के कारण 23 हजार लोग प्रभावित हुए हैं।

बता दें कि बाढ़ और भूस्खलन के कारण अब-तक किसी भी लोगों की हताहत होने की कोई खबर नहीं है। लखीमपुर जिले में बाढ़ प्रभावित लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ बलों को तैनात किया गया है। बाढ़ से प्रभावित जिलों में सड़क यातायात पर भी बाधा पड़ा है।

पटना में भारी बारिश होने से विमान परिचालन आंशिक रूप से प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने 12 जुलाई तक प्रदेश के अधिकांश इलाकों में तेज बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

मुज़फ़्फ़रपुर में बेनीपुर के पास रिंग बांध टूट जाने के कारण कई गाँवों में बागमती नदी का पानी प्रवेश कर गया है। गंगा, घाघरा और बुढ़ी गंडक नदी के तटवर्ती इलाकों में बाढ़ का खतरा उत्‍पन्‍न हो गया है। इसे देखते हुए जल संसाधन विभाग के अभियन्‍ताओं को अलर्ट पर रखा गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.