Take a fresh look at your lifestyle.

पांच सितंबर से ब्रॉडबैंड सर्विस जियो गीगा फाइबर कमर्शियली लॉन्च होगी, 100 एमबीपीएस स्पीड के साथ…….

जियो गीगा फाइबर के प्लान, अधिकतम 1जीबीपीएस स्पीड

सत्य संग्राम। रिलायंस इंडस्ट्रीज 5 सितंबर को ब्रॉडबैंड सर्विस जियो गीगा फाइबर कमर्शियली लॉन्च करेगी। रिलायंस में सबसे बड़ा विदेशी निवेश सऊदी अरामको से आएगा, रिफाइनरी-केमिकल बिजनेस में 20% शेयर खरीदेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की 42वीं एजीएम को संबोधित करते हुए कहा कि 5 सितंबर को ब्रॉडबैंड सर्विस जियो गीगा फाइबर कमर्शियली लॉन्च होगी। इसका बेस प्लान 100 एमबीपीएस स्पीड के साथ मिलेगा।

रिलायंस ने माइक्रोसॉफ्ट से करार किया है। इसके जरिए देशभर में डेटा सेंटर खोले जाएंगे 700 रुपए से 10,000 रुपए तक के अलग-अलग प्लान में अधिकतम 1जीबीपीएस तक की स्पीड मिलेगी। जियो फाइबर फिक्स्ड लाइन फोन से देशभर में वॉइस कॉलिंग फ्री होगी। अगले साल से जियो पर फर्स्ट डे-फर्स्ट शो मूवीज प्लान भी लॉन्च होगा।

अंबानी ने बताया कि रिलायंस ने बीते वित्त वर्ष में 67,320 करोड़ रुपए जीएसटी और 12,191 करोड़ रुपए इनकम टैक्स चुकाया। हम देश के सबसे बड़े टैक्सपेयर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर हम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास और वहां के लोगों की जरूरतों के लिए प्रतिबद्ध हैं। रिलायंस जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विकासात्मक गतिविधियों के लिए विशेष टास्क फोर्स बनाएगी।

बता दें कि कंपनी 5 सितंबर को अपनी और भी कई सर्विसेज लॉन्च करेगी।। रिलायंस ने जियो पोस्टपेड प्लस सर्विस भी पेश की है। यह देश की पहले प्रायोरिटी होम सेटअप सर्विस होगी। इस सर्विस के जरिए ग्राहकों को घर पर ही सिम पोर्ट कराने की सुविधा मिलेगी।

अंबानी ने कहा कि साल 5 सितंबर को जियो के 3 साल पूरे हो रहे हैं। कंपनी को शुरू करने का विजन डिजिटिल लाइफ कनेक्टिविटी था। जियो ने भारत को डेटा शाइनिंग ब्राइट बनाया। रिलायंस रिटेल देश की दूसरी बड़ी रिटेलर कंपनी से चार गुना बड़ी है। हमें उम्मीद है कि 2030 तक भारत 10 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी वाला देश होगा।

आपको बता दें कि जियो गीगा फाइबर ट्रायल वाले ग्राहक हर महीने 100 जीबी कंज्यूम कर रहे हैं। जियो गीगा फाइबर नेटवर्क को अगले 12 महीने में पूरा करने की उम्मीद है। जियो हर महीने एक करोड़ ग्राहक जोड़ रही है। यह न सिर्फ देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर है, बल्कि दुनिया की दूसरी बड़ी ऑपरेटर भी है।

आपको बता दें कि जियो गीगाफाइबर के जरिए ग्राहक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग कर सकते हैं। ‘जियो गीगाफाइबर अपने तरह की पहली होम वीडियो कॉलिंग सर्विस है।’ केबल टीवी के लिए जियो सेट टॉप बॉक्स लॉन्च किया गया। ‘इसमें गेमिंग और ग्राफिक्स की क्षमता दुनिया में सबसे अच्छी है।’’

आपको बता दें कि जियो फाइबर ग्राहकों को फॉरएवर एनुअल प्लान के साथ एचडी/4के एलईडी टीवी और सेट टॉप बॉक्स फ्री मिलेगा।
क्या है जियो गीगाफाइबर ? इसके तहत देशभर के छोटे-बड़े 1100 शहरों को जोड़ा जाएगा। स्टार्टअप के लिए क्लाउड सर्विस का खर्च फ्री रहेगा। यह सर्विस 1 जनवरी 2020 से उपलब्ध होगी।

आपको बता दें कि माइक्रो, स्मॉल और मीडियम बिजनेस कनेक्टिविटी, प्रोडक्टिविटी और ऑटोमेशन सर्विसेज के लिए अभी 15,000 से 20,000 रुपए दे रहे हैं। इन सर्विसेज के लिए हमारा प्लान 1,500 रुपए प्रति महीने से शुरू होगा।

मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस ने 12,191 करोड़ रुपए का इनकम टैक्स चुकाया, हम देश के सबसे बड़े टैक्सपेयर है। 500 रुपए महीने में अनलिमिटेड इंटरनेशनल कॉलिंग का प्लान लॉन्च किया जाएगा जियो गीगा फाइबर के प्लान 700 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए महीने के बीच होंगे, अधिकतम 1जीबीपीएस स्पीड मिलेगी।

बता दें कि जियो में अभी 6 हजार इंजीनियर काम कर रहे हैं। 15 हजार इंजीनियरों की भर्ती की जाएगी। अगले 12 महीने में जियो भारत में दुनिया की सबसे बड़ी ब्लॉक चेन नेटवर्क 1000 नोड्स पर स्थापित करेगी। ये पेमेंट गेटवे के लिए होगी। माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर वर्ल्ड क्लास डेटा सेंटर स्थापित करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.