Take a fresh look at your lifestyle.

जीवन मंत्र: बुरी बातों से बचें, गलतियों पर दूसरों को क्षमा कर देना और भूल जाना, सुखी जीवन का राह…

सुखी जीवन के लिए सही दिशा में प्रयास आपको बदल देंगें..

सत्य संग्राम। मानव सुखी जीवन के लिए सही दिशा में कुछ प्रयास करता रहे तो जीवन की कई परेशानियों से बच सकता है। हमेशा ध्यान रखना, जिसने जन्म लिया है, उसकी मृत्यु अवश्य होगी। कोई भी व्यक्ति अपने साथ कुछ लेकर नहीं जा सकता।

ध्यान रहे कि एक छोटी-सी भूल सदियों की सजा बन जाती है, इसलिए हमें जीवन को सही और व्यवस्थित तरीके से जीना चाहिए। हमें जीवन में उपयोगिता के बदले उपयोगिता, भावना के बदले भावना चाहिए, लेकिन कर्तव्य के बदले कुछ नहीं लेना चाहिए, क्योंकि कर्तव्य तो निःस्वार्थ भावना से किए जाते हैं।

आपको बता दें कि सुखी जीवन के सूत्र बताने वाली कई लोक कथाएं प्रचलित हैं। अगर इन कथाओं के सूत्रों को जीवन में उतार लिया जाए तो हम कई परेशानियों से बच सकते हैं। गांव के लोग उसके पास समस्याएं लेकर आते और वह व्यक्ति सही हल बताता था।

आप जीवन की इन बातों पर अमल कर जीवन को सुखी दिशा में रख सकते हो… आईए जानते है..

आपको किसी भी काम में सफलता के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। खुद पर पूरा भरोसा रखना, आपका हमेशा अच्छा ही होगा। किसी भी वस्तु या सुख-सुविधा का मोह मत रखना। हमेशा वैराग्य भाव जागृत रखना।

आपको घर-परिवार में कोई कुछ भी कहे, तुम कभी भी किसी की बुरी बातों पर ध्यान मत देना। कभी भी छोटी-छोटी बातों के लिए किसी से बदला लेने की भावना मत रखना। लोगों को क्षमा कर देना। ये बात घर में खासतौर पर ध्यान रखना।

हमेशा ध्यान रखना, जिसने जन्म लिया है, उसकी मृत्यु अवश्य होगी। कोई भी व्यक्ति अपने साथ कुछ लेकर नहीं जा सकता। हमारे अच्छे कार्य व संस्कार घर, परिवार, समाज में एकता एवं समन्वय स्थापित करने का कार्य करता हैं।

आप जब भी दूसरों की मदद करो तो उसे याद मत रखना। मदद करो और भूल जाओ। किसी से मदद के बदले कुछ पाने की उम्मीद नहीं रखनी चाहिए।

जिन मां-बाप ने हमें खून दिया उन्हें बुढ़ापे में खून के आंसू बहाने पर मजबूर करना कायरता है। प्रेम भीख में नहीं मिलता है उसे जितना लुटाओगे उतना ही मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.