Take a fresh look at your lifestyle.

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने पर पाकिस्तान हताश – भारत

अनुच्छेद 370 के सम्बन्ध में जो भी निर्णय लिया है वो भारत का आंतरिक मामला है- गृह मंत्री

सत्य संग्राम। जम्मू-कश्मीर पर भारत ने स्पष्ट किया है कि अनुच्छेद 370 के सम्बन्ध में जो भी निर्णय लिया है वो उसका आंतरिक मामला है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस मुद्दे को उठाने की पाकिस्तान की कोशिश के बारे में देखेंगे कि हमे आगे क्या कदम उठाना है।

भारत ने कहा है कि यह सही समय है जब पाकिस्‍तान सच्चाई स्वीकार करे और अन्‍य देशों के अंदरूनी मामलों में दखल देना बंद करे। पाकिस्‍तान आपसी संबंधों की चिन्‍ताजनक तस्‍वीर प्रस्‍तुत करने की कोशिश कर रहा है जबकि ऐसा नहीं है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कल नई दिल्‍ली में कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त करके विशेष दर्जे को समाप्‍त करने के भारत के फैसले को लेकर पाकिस्‍तान हताश है।

प्रवक्‍ता ने जोर देकर कहा कि कश्‍मीर मुद्दे को शांति समझौते के साथ जोड़ने की पाकिस्‍तान की कोशिशें कामयाब नहीं रहीं है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने अन्‍य देशों को जम्‍मू-कश्‍मीर के बारे में अपने निर्णय से अवगत करा दिया है।

प्रवक्‍ता ने कहा कि राजनयिक संबंधों का स्‍तर कम करने और समझौता एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी को स्‍थगित करने के पाकिस्‍तान का फैसला एक पक्षीय हैं। रवीश कुमार ने कहा कि भारत ने पाकिस्‍तान से कहा है कि वह अपने फैसले पर पुनर्विचार करे।

प्रवक्‍ता ने कहा कि पाकिस्‍तान सोचता है कि अगर क्षेत्र में विकास नहीं होगा तो वह उन लोगों को भ्रमित कर सकेगा। प्रवक्‍ता ने यह भी कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के हितों को ध्‍यान में रखते हुए भारत ने यह कदम उठाया है।

प्रवक्‍ता ने यह स्‍पष्‍ट किया कि पाकिस्‍तान का वायु क्षेत्र बंद नहीं है, केवल कुछ मार्ग परिवर्तन किए गए हैं और वायु क्षेत्र में विमानों का प्रचालन जारी है।

इस बीच, चीन ने भारत और पाकिस्तान से अपने विवाद बातचीत से निपटाने को कहा है। एक बयान में चीन ने कहा कि भारत और पाकिस्तान आपसी मतभेद बातचीत के जरिए सुलझाएं और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को मिलकर कायम रखें।

आपके बता दें कि बांग्‍लादेश की रैपिड एक्‍शन बटालियन-आर ए बी ने आगाह किया है कि देश में कश्‍मीर मुद्दे पर उकसाने की कोशिशों में शामिल लोगों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी। ढाका में कल आर ए बी, के महानिदेशक बेनजीर अहमद ने कहा कि कश्‍मीर भारत का अंदरूनी मुद्दा है और इस विषय में कुछ कहने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.