Take a fresh look at your lifestyle.

आत्मविश्वास है, लेकिन लड़कियों से बात करने में कॉन्फिडेंट कमजोर, जाने खास वजह…

आपके आत्मविश्वास का आंकलन स्वयं को करना पड़ता है।

सत्य संग्राम। आत्मविश्वास व्यक्ति की सफलता पहली सीढ़ी होती है। आत्मविश्वास वह ऊर्जा है, जो सफलता की राह में आने वाली अड़चनों, कठिनाइयों एवं परेशानियों से मुकाबला करने के लिए व्यक्ति को साहस प्रदान करती है।

कई लोग दुनिया के सामने भले ही कितने भी कॉन्फिडेंट नजर आते हों, लेकिन लड़कियां सामने आते ही अपने आप को असहज मेहसुस करते है।

लड़कियों को आत्मविश्वासी और स्पष्ट बोलने वाले लड़के काफी पसंद आते है। उनके साथ एक क्वालिटी टाइम बिताने का प्रयास करें और बात करते वक्त कभी भी आई कॉन्टैक्ट न टूटने दें। अगर लड़कियों से बात करने में आपको घबराहट महसूस होती है तो जल्द से जल्द इस झिझक को खोल दीजिए।

अक्सर कुछ लोग लड़कियों से बात करते वक्त काफी घबराहट महसूस करते है। अगर आपके साथ भी यही दिक्कत है तो घबराने की जरूरत नहीं. लड़कियों के मामले में अपनी झिझक खोलने के लिए आपको कुछ व्यवहारिक पहलुओं पर काम करना होगा।

साफ-सफाई के मामले में लड़कियां ज्यादा गंभीर होती है। कोई भी कपड़ा पहनने से पहले अच्छी तरह जांच लें कि वो आप पर खिल रहा है या नहीं। इसलिए उनके सामने खुद को वेल ड्रेस रखें। उनके सामने हमेशा साफ-सुथरे कपड़े पहनकर जाएं और हो सके तो बदन की दुर्गंध को दूर करने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करे।

लड़कियों को अच्छे सरप्राइज काफी ज्यादा पसंद आते हैं. इसलिए उन्हें खुश करने के लिए छोटी-मोटी तरकीबें जरूर लगाएं. हालांकि आपकी कोई बात उन्हें बुरी न लग जाए, इस बात का भी विशेष ध्यान रखे। उनका अच्छा दोस्त बनने के बाद आप खुद अपने अंदर पैदा हुए आत्मविश्वास को महसूस करने लगेंगे।

वर्तमान समय में अगर हमें कुछ पाना है, किसी भी क्षेत्र में कुछ करके दिखाना है, जीवन को खुशी से जीना है, तो इन सबके लिए आत्मविश्वास का होना परम आवश्यक है। आत्मविश्वास में वह शक्ति है जिसके माध्यम से हम कुछ भी कर सकते है।

जीवन में सफलता के लिए आत्मविश्वास उतना ही आवश्यक है, जितना मानव के लिए ऑक्सीजन। क्योंकि जीवन में हर पड़व पर आपका आत्मविश्वास आड़े आता है। आत्मविश्वास से हमारी संकल्प शक्ति बढ़ती है और संकल्प शक्ति से बढ़ती है हमारी आत्मिक शक्ति।

Leave A Reply

Your email address will not be published.