Take a fresh look at your lifestyle.

अनुच्‍छेद 370 हटाने से जम्‍मू कश्‍मीर प्रगति के पथ पर बढ़ेगा और आतंकवाद का खात्‍मा होगा – गृह मंत्री

गृहमंत्री चेन्‍नई में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू पर एक पुस्‍तक के विमोचन कार्यक्रम में बोल रहे थे।

सत्य संग्राम। जम्‍मू-कश्‍मीर की स्थिति में सुधार जारी है और घाटी में धीरे-धीरे सामान्‍य स्थिति बहाल हो रही है। 6 दिन बाद भी, कश्‍मीर घाटी में कोई आंसू गैस नहीं छोड़ी गई है। लोक शांतिपूर्वक रह रहे हैं और उन्‍होंने स्‍वयं को नई व्‍यवस्‍था के अनुरूप ढाल लिया है क्‍योंकि वे स्‍वयं चाहते थे कि ऐसा हो। वास्‍तव में, लोग अपने अधिकार फिर से प्राप्‍त करना चाहते थे।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने से प्रदेश में आतंकवाद का खात्मा होगा और राज्‍य विकास के मार्ग पर आगे बढ़ेगा। प्रतिबंधों में ढील के दौरान सड़कों पर सैकड़ों लोग ईद की खरीदारी करते देखें गए।

आपको बता दें कि गृहमंत्री चेन्‍नई में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू पर एक पुस्‍तक के विमोचन कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा कि देशहित में ही अनुच्‍छेद 370 हटाया गया है। इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में हालात सामान्‍य है।

श्रीनगर के जिला विकास आयुक्‍त के अनुसार, शहर के अधिकतर हिस्‍सों में लोगों के आवागमन पर लगे प्रतिबंधों में ढील दी गयी है। उन्‍होंने कहा कि श्रीनगर में ढाई सौ से ज्‍यादा एटीएम काम कर रहे हैं और कर्मचारियों के खातों में अग्रिम वेतन कल ही अंतरित कर दिया गया है।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के गुर्जर बकरवाल समुदाय के लोगों ने आज जम्मू स्थित भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के निकट जश्न-ए-आजादी मनाया और लोगों को मिठाइयां बांटी। डोडा जिले के भद्रवाह शहर और आसपास के इलाकों में भी प्रतिबंध में चरणबद्ध तरीके से ढील दी गयी।

आपको बता दें कि संभाग के 5 जिलों में पूरी तरह से धारा 144 हटा ली गई है। बाकी 5 जिलों में प्रतिबंधों में अलग-अलग अवधि के लिए छूट दी गई। राज्‍य प्रशासन ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे इन अफवाहों पर भरोसा ना करें।

राज्‍य के मुख्‍य सचिव और पुलिस महानिदेशक ने कहा है कि श्रीनगर और घाटी में निजी वाहन, ऑटो रिक्‍शा सड़कों पर चल रहे हैं और लोग दुकानों पर आकर ईद के लिए जरूरी वस्‍तु खरीद रहे हैं। इस बीच, जम्‍मू संभाग में हालात सामान्‍य है।

दिलबाग सिंह ने बताया कि जम्‍मू में दस जिलों से निषेधाज्ञा हटा ली गई है। प्रदेश के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्‍यम और पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने लोगों से अपील की है कि वे घाटी में गोलीबारी की घटनाओं के बारे में अफवाहों और उकसाने वाली खबरों पर भरोसा न करें।

कुछ एक मीडिया चैनल्‍स में यह बात देखने को मिली है कि उन्‍होंने कुछ एक इंसिडेंट्स को ख्‍वाह-म-ख्‍वाह में फॉल्‍स रिपोर्टिंग के दायरे में लिया है और जहां पर बताया है कि वायलेंस अलग-अलग जगहों पर हुई है। इस तरह की कोई बात नहीं है और सब जगह पर हालात जम्‍मू के पूरे प्रोविंस में और कश्‍मीर के पूरे प्रोविंस में ठीक – ठाक हैं।

बता दें कि राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने ईद की तैयारियों और अस्‍पतालों में इलाज की सुविधाओं की कल श्रीनगर में समीक्षा की। उन्‍होंने कहा कि शासन यह सुनिश्चित करने की तैयारी कर रहा है कि ईद के मौके पर लोगों के लिए अधिकतम सुविधाएं उपलब्‍ध रहें। श्री मलिक ने आश्‍वस्‍त किया कि प्रशासन हरसंभव उपाय कर रहा है ताकि लोग ईद की खुशियां मना सकें। उन्‍होंने लोगों से अपील की कि वे निश्चिन्‍त होकर और शांतिपूर्वक ईद मनाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.